हरियाणा सरकार ने दिल्ली तक पानी पहुंचाने वाले बैराज के सभी फाटक बंद किए : आतिशी

0
17

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने रविवार को आरोप लगाया कि राज्य को उसके हिस्से का पानी नहीं मिल रहा, क्योंकि हरियाणा ने हथिनीकुंड बैराज के सभी फाटक बंद कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दे पर अपना अनिश्चितकालीन अनशन जारी रखेंगी। आतिशी ने कहा कि यमुना नदी पर बने बैराज के गेट बंद होने से राष्ट्रीय राजधानी में पानी की कमी हो गई है। राष्ट्रीय राजधानी घोर जल संकट का सामना कर रही है और दिल्ली को जल मुहैया कराए जाने की मांग को लेकर आतिशी अनिश्चितकालीन अनशन पर हैं। उनका अनशन तीसरे दिन, रविवार को भी जारी है। आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि चिकित्सकों ने आतिशी को उनका अनशन समाप्त करने की सलाह दी है। मंत्री ने दावा किया कि हरियाणा सरकार ने पूछा कि जब उसके पास पर्याप्त आपूर्ति नहीं है तो वह दिल्ली के लिए पानी कैसे छोड़ेगी।

आतिशी ने दावा किया, “लेकिन कल (शनिवार) जब कई पत्रकार हथिनीकुंड बैराज पर गए, जहां से दिल्ली के लिए पानी छोड़ा जाता है, तो सभी ने फोटो खींचे और वीडियो बनाए, जिसमें साफ दिख रहा है कि बैराज में पानी है, लेकिन जिन गेट से दिल्ली के लिए पानी छोड़ा जाता है, वे बंद हैं।” उन्होंने कहा, “मैं हरियाणा सरकार से हाथ जोड़कर विनती करती हूं कि हथिनीकुंड बैराज के गेट खोल दीजिए। दिल्ली वालों का पानी छोड़ दीजिए। दिल्ली वालों को उनके हक का पानी मिलना चाहिए। जब ​​तक हरियाणा सरकार उनके हक का पानी नहीं देती, हथिनीकुंड बैराज के फाटक नहीं खोले जाते, तब तक यह भूख हड़ताल जारी रहेगी।” शनिवार को अपने ‘जल सत्याग्रह’ के एक वीडियो संदेश में आतिशी ने कहा था कि दिल्ली के 28 लाख लोग पानी की कमी का सामना कर रहे हैं और जब तक हरियाणा शहर के लिए और पानी नहीं छोड़ता, वह कुछ नहीं खायेंगी। मंत्री ने कहा, “आज मेरे अनिश्चितकालीन अनशन का तीसरा दिन है। मैं इस अनशन पर इसलिए बैठी हूं, क्योंकि दिल्ली में पानी का बहुत बड़ा संकट है।

दिल्ली के पास अपना पानी नहीं है, सारा पानी पड़ोसी राज्यों से आता है। दिल्ली को प्रतिदिन 1,005 मिलियन गैलन (एमजीडी) पानी की जरूरत है, जिसमें से 613 एमजीडी हरियाणा से आता है।” उन्होंने आरोप लगाया कि पिछले तीन हफ्तों से हरियाणा ने पानी की आपूर्ति घटा दी है। हरियाणा सिर्फ 513 एमजीडी पानी दे रहा है। एक एमजीडी से 28,500 लोगों की पानी की जरूरत पूरी होती है। इसका मतलब यह है कि जब हरियाणा 100 एमजीडी कम पानी छोड़ रहा है, तो दिल्ली के 28 लाख लोगों को पानी नहीं मिल रहा है। दिल्ली पीने के पानी के लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा पर निर्भर है। सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में आप ने कहा कि आतिशी के कीटोन का स्तर बढ़ा हुआ है, जबकि उनका रक्तचाप और शर्करा का स्तर कम है। आप ने हिंदी में किये गये एक पोस्ट में कहा, “अनिश्चितकालीन अनशन के तीसरे दिन दिल्ली की जल मंत्री आतिशी जी का कीटोन स्तर बढ़ा हुआ है, चिकित्सकों ने उन्हें अनशन समाप्त करने की सलाह दी है। आतिशी का रक्तचाप और रक्त शर्करा स्तर भी गिरा है। रक्तचाप 125-56, शर्करा स्तर 73 है। आतिशी दिल्ली के लोगों के लिए लड़ने के वास्ते अपनी जान जोखिम में डाल रही हैं, ताकि उन्हें उनके हिस्से का पानी मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here