Delhi Government Decision: जल्द ही 1,950 बस और खरीदेगी दिल्ली सरकार, 2024 तक करीब 12 हजार बसें होंगी: केजरीवाल

0
110

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि दिल्ली सरकार 1,950 बस खरीदेगी और 4,800 अन्य बसों के लिए नयी निविदाएं जारी करेगी, जिससे दिसंबर 2024 तक दिल्ली की सड़कों पर करीब 12,000 बस हो जाएंगी। आधिकारिक बयान में कहा गया कि दिल्ली कैबिनेट ने बुधवार को इस परियोजना को अपनी मंजूरी दे दी। बयान में कहा गया कि नयी बस इस साल अगस्त-सितंबर से आनी शुरू हो जाएंगी। इसमें कहा गया कि सितंबर 2023 तक 1,500 इलेक्ट्रिक और 450 सीएनजी एसी बसों सहित सभी बसों को बेड़े में शामिल कर लिया जाएगा।

केजरीवाल ने एक डिजिटल मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, पहले दिल्ली में सबसे बड़ी समस्या बसों की कमी की थी क्योंकि ये कई साल से नहीं खरीदी गई थीं। वर्तमान में, दिल्ली के सार्वजनिक बेड़े में 7,200 से अधिक बस हैं, जो अब तक की सबसे अधिक हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली को लगभग 11,000 से 12,000 बसों की जरूरत है। केजरीवाल ने कहा कि आप सरकार दिसंबर 2024 तक इस लक्ष्य को हासिल कर लेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार जल्द ही 4,880 और बस खरीदने के लिए निविदा जारी करेगी तथा दिसंबर 2024 तक दिल्ली की सड़कों पर 11,910 बस चलेंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, ”परिवहन के सभी साधनों को एकीकृत कर दिल्ली के परिवहन क्षेत्र को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप विकसित किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि शहर के लोगों को आधुनिक, सुखद परिवहन विकल्प देने के लिए सरकार अब सार्वजनिक परिवहन को उच्च प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने कहा, दिल्ली में प्रमुख मुद्दा लंबी अवधि में नयी बस खरीद की कमी थी। पिछले कुछ वर्षों में बसों की बड़े पैमाने पर खरीद शुरू हो गई है, जो इस बात का सबूत है कि हमने इस प्रणाली में सुधार किया है। लोगों के आराम के साथ और दिल्ली के मौसम को ध्यान में रखते हुए हम वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बस खरीदने पर ध्यान दे रहे हैं।

केजरीवाल ने कहा कि इन बसों की खरीद अगले साल सितंबर में पूरी हो जाएगी, हालांकि आपूर्ति चालू साल के अगस्त में शुरू हो जाएगी। उन्होंने यह भी साझा किया कि सरकार को परिवहन के विभिन्न साधनों को संयोजित और आधुनिक बनाने की आवश्यकता है, जिसमें मेट्रो और टैक्सी शामिल हैं। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्वीट किया, दिल्ली को बहुत-बहुत बधाई! दिल्ली कैबिनेट ने 1,950 लो फ्लोर एसी अत्याधुनिक बसों को अपनी मंजूरी दे दी है। दिल्ली का बस बेड़ा पहले से कहीं अधिक बढ़ रहा है और दो साल से भी कम समय में हमारे पास अब तक का सबसे अधिक इलेक्ट्रिक बस बेड़ा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here