डीटीसी ने दिल्ली-काठमांडू मैत्री बस सेवा का समय और मार्ग बदला

0
140

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने यात्रियों की संख्या बढ़ाने और यात्रा के समय को कम करने के उद्देश्य से दिल्ली-काठमांडू मैत्री बस सेवा के समय और मार्ग में बदलाव करने का फैसला किया है। दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के उप मुख्य महाप्रबंधक संजय सक्सेना ने बताया, फिलहाल काठमांडू के लिए बस सुबह 10 बजे डॉ. आंबेडकर स्टेडियम टर्मिनल, दिल्ली गेट से आगरा-कानपुर-लखनऊ राजमार्ग होते हुए जाती है। उन्होंने एक बयान में कहा कि सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के अनुसार यात्रियों की संख्या बढ़ाने और दिल्ली से काठमांडू के लिए बस सेवा के यात्रा समय को कम करने के निर्णय लिए गए हैं। सक्सेना ने कहा, बस को लखनऊ एक्सप्रेस हाईवे होकर नए मार्ग पर संचालित किया जाएगा, जिससे डीटीसी की प्रति यात्रा लगभग 49 किमी और लगभग 2,774 रुपये की बचत होगी।

बयान में कहा गया कि दिल्ली में मजनूं का टीला काठमांडू के यात्रियों का केंद्र है। यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए बस को सुबह पांच बजे मजनूं का टीला भेजा जाएगा और वहां से बस सुबह छह बजे दिल्ली गेट टर्मिनल के लिए रवाना होगी। इसके बाद, बस सुबह 10 बजे के मौजूदा समय के बजाय दिल्ली गेट टर्मिनल से सुबह सात बजे प्रस्थान करेगी ताकि यात्रियों को सीमा पर चार से पांच घंटे के इंतजार के समय से राहत मिल सके। सक्सेना ने कहा कि अगर बस सुबह सात बजे रवाना होती है, तो वह उसी रात सीमा पार कर सकती है और यात्री अन्य मार्गों की तुलना में कम समय में काठमांडू पहुंचेंगे। अधिकारी ने कहा कि इससे प्रति ट्रिप लगभग सात से आठ घंटे कम हो जाएंगे क्योंकि यात्रा का समय वर्तमान 32-34 घंटों की तुलना में 25-26 घंटे होगा।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, अतिरिक्त यात्रा समय बचाने के लिए बस के तीन पड़ाव होंगे। भारत में दो पड़ाव सुबह 10 बजे फूडिंग प्लाजा, आगरा टोल पर और दोपहर 2 बजे फूड किंग प्लाजा, लखनऊ में होगा। सक्सेना ने कहा कि बस रात में साढ़े दस बजे नेपाल में रुकेगी ताकि यात्री रात्रि भोजन कर सकें। मजनूं का टीला में सुबह 6 बजे टिकट बुकिंग और यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए एक डीटीसी अधिकारी को तैनात किया जाएगा। सक्सेना ने कहा कि दिल्ली-काठमांडू बस सेवा प्रायोगिक आधार पर 13 जून से एक महीने के लिए बदले हुए समय और मार्ग के अनुसार संचालित की जाएगी। उन्होंने कहा कि काठमांडू से दिल्ली बस सेवा में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

बस सेवा दिल्ली और काठमांडू के बीच 1,167 किमी की दूरी तय करती है। वर्तमान में यह बस उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद और फैजाबाद तथा मुगलिंग (नेपाल) में रूकती है। अधिकारियों ने बताया कि यात्रा का किराया करीब 2800 रुपये है। बस सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दिल्ली से काठमांडू के लिए रवाना होती है। काठमांडू से दिल्ली के लिए बस मंगलवार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को रवाना होती है। नवंबर 2014 में बस सेवा शुरू की गई थी। कोविड-19 महामारी की पहली लहर के कारण 23 मार्च, 2020 को परिचालन बंद कर दिया गया था। इसे पिछले साल दिसंबर में फिर से शुरू किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here