Delhi MCD Election: चुनाव आयोग ने दिल्ली एमसीडी चुनाव की शुरू की तैयारियां, जानें इस बार का खास प्लान

0
185

Delhi MCD Chunav ki taza khabar: देश के पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों के बीच निर्वाचन आयोग ने अब दिल्ली नगर निगम चुनाव की ओर रुख कर दिया है। चुनाव आयोग ने दिल्ली एमसीडी चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोरोना को देखते हुए भी आयोग ने कई इंतजाम किए हैं। दो महीने बाद दिल्ली में होने वाले एमसीडी चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने भी कमर कसनी शुरू कर दी है।

दिल्ली में तीन नगर निगम हैं जिनमें उत्तरी दिल्ली नगर निगम, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम और पूर्वी दिल्ली नगर निगम शामिल हैं। इन तीनों नगर निगमों का पांच साल का कार्यकाल अप्रैल 2022 में पूरा हो रहा है। इस बार कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए चुनाव आयोग ने मतदान कराने को लेकर खास व्यवस्था की है। आयोग ने प्रति मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या 1250 आरक्षित की है। अधिकारियों ने बताया कि 68 विधानसभा सीटों में लगभग 14,000 मतदान केंद्र 1,000 से 1200 मतदान स्थल हैं।

2017 के एमसीडी चुनाव में एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की जितनी संख्या थी उतनी इस बार नहीं रहेगी। चुनाव आयोग ने कहा है कि कोरोना को देखते हुए इस बार के चुनाव में एक मतदान केंद्र पर अधिकतम 1250 मतदाता ही वोट डालेंगे। इससे इस बार 2017 के चुनाव की तुलना में पोलिंग स्टेशनों की संख्या अधिक होगी। वहीं राज्य चुनाव आयोग पहले ही लगभग 60,000 ईवीएम खरीद चुका है, जिनकी अभी प्रथम स्तर की जांच चल रही है। राज्य चुनाव आयोग ने 72 निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किए हैं और उन्हें मतदान केंद्रों की सूची प्रकाशित करने और आम जनता, राजनीतिक दलों और चुनाव लड़ने के इच्छुक व्यक्तियों से आपत्ति या सुझाव प्राप्त करने के लिए तीन से चार वार्ड का एक ग्रुप दिया है। वहीं आपत्ति दर्ज कराने की आखिरी तारीख 28 फरवरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here