Delhi News: राजधानी के घरों में उगाई जाएंगी सब्जियां, शहरी खेती को बढ़ावा देने के लिए बड़ा अभियान शुरू करेगी दिल्ली सरकार

0
129

Delhi ki taza khabar: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार शहरी खेती को प्रोत्साहित करने के लिए व्यापक अभियान चलाएगी और इस सिलसिले में भविष्य की कार्रवाई पर चर्चा करने के लिए गोलमेज़ सम्मेलन आयोजित करेगी। राय ने कहा कि बागवानी विभाग अभियान के लिए नोडल महकमा होगा। मंत्री ने प्रेस वार्ता में बताया, व्यापक अभियान के तहत, लोगों को उन सब्जियों को घर में ही उगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जिनका ज्यादा इस्तेमाल होता है। इसका मतलब यह है कि उन्हें ताज़ा सब्जियां मिलेंगी और इससे राष्ट्रीय राजधानी का हरित कवर भी बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि अभियान किस तरह से शुरू किया जाएगा, इस पर चर्चा करने के लिए पूसा संस्थान के विशेषज्ञों के साथ 25 अप्रैल को गोलमेज़ सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

राय ने कहा कि जिला पर्यावरण संरक्षण समिति का गठन करने के लिए सुझाव मिले हैं। यह समिति वार्डों में प्रदूषण से संबंधित परेशानियों का आकलन निगम वार्ड स्तर पर करेगी। मंत्री ने कहा, हमारा मकसद पर्यावरण संरक्षण को एक जन आंदोलन बनाना है। इस समिति में आरडब्ल्यूए, एनजीओ के सदस्य, पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वाले लोग और विधायकों एवं पार्षदों के प्रतिनिधि होंगे। उन्होंने कहा, गोलमेज़ सम्मेलन में समिति गठित करने को लेकर चर्चा की जाएगी। समिति शहरी खेती के लिए व्यापक अभियान में भी शामिल रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here