Delhi Government Big decision: केजरीवाल सरकार की बड़ी घोषणा, दिल्ली में ई-साइकिल खरीदने पर मिलेंगे 5500 रुपये

0
153

Delhi Latest news in hindi: नई दिल्ली। ई-कार, दुपहिया के बाद अब ई-साइकिल खरीदने पर भी 5500 रूपये तक की सब्सिडी मिलेगी। यह सब्सिडी पहले 10 हजार ई-साइकिल खरीदने वालों को मिलेगी। पहले एक हजार साइकिल खरीदने वाले को 5500 रूपये से अतिरिक्त दो हजार की सब्सिडी दी जाएगी। ई-कार्गो श्रेणी की पहले 5000 साइकिल पर 15000 रूपये की सब्सिडी मिलेगी। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ई-साइकिल पर सब्सिडी की घोषणा की। उनके साथ दिल्ली विकास एवं संवाद आयोग के उपाध्यक्ष जैस्मीन शाह भी मौजूद रहे।

दिल्ली में रियल एस्टेट डेवलपरों और निर्माण एजेंसियों को करना होगा यह काम, जानें क्या है केजरीवाल सरकार का फैसला

कैलाश गहलोत ने कहा कि ई-वाहन नीति के तहत अभी तक दुपहिया वाहनों, कार, ई-रिक्शा पर सब्सिडी दे रहे थे। अब इसका दायरा बढ़ाते हुए ई-साइकिल पर सब्सिडी देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि हम व्यक्तिगत प्रयोग के साथ डिलिवरी से जुड़ी सेवाओं में ई-वाहनों की संख्या बढ़ाना चाहते है। इसलिए ई-कार्गो साइकिल में हम 33 फीसदी या अधिकतम 15000 रूपये तक की सब्सिडी की घोषणा की है। यह पहले 5000 ई-कार्गों साइकिल पर मिलेगा।

दिल्ली बजट पर AAP और विपक्ष आमने-सामने, केजरीवाल बोले-इतिहास में पहली बार पेश हुआ रोजगार पर बजट

Delhi aaj ka samachar: कार्गो साइकिल लेने पर मिलेगा 3000 का अतिरिक्त लाभ

कैलाश गहलोत ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति अपने पुराने दुपहिया वाहन को स्क्रैप करके ई-साइकिल या कार्गों साइकिल लेता है तो उसे 3000 रुपये का अतिरिक्त लाभ भी मिलेगा। हालांकि वह दुपहिया दिल्ली में पंजीकृत हो। गहलोत ने कहा कि अभी तक हम ई-वाहन नीति के बाद 46000 ई-वाहन पंजीकृत कर चुके है। उन्होंने कहा कि बीते मार्च में दिल्ली में कुल पंजीकृत वाहनों में 12.6 फीसदी ई-वाहन पंजीकृत हुए है। उन्होंने दावा किया है कि यह देश के किसी भी राज्य में सबसे अधिक है। उन्होंने कहा कि हर साल ई-वाहनों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। बताते चले दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि हम 2024 तक दिल्ली में कुल पंजीकृत वाहनों में 25 फीसदी वाहन ई-वाहन शामिल हो।

Delhi today News: ई-कार्ट खरीदने वाली कंपनियों को भी मिलेगी 30 हजार की सब्सिडी

दिल्ली में अभी ई-कार्ट जिसमें ई-रिक्शा शामिल है उसमें सिर्फ व्यक्गित वाहन पंजीकरण पर ही सब्सिडी की सुविधा थी। अब सरकार ने डिलिवर सेवा में ई-कार्ट की भागीदारी बढ़ाने के लिए अब कंपनियों की ओर से एक साथ कई ई-कार्ट खरीदने पर प्रति ई-कार्ट 30 हजार रूपये की सब्सिडी देगी। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि इससे गोदामों से माल की लाने ले जाने के लिए इसका प्रयोग बढ़ेगा।

जानें दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने क्यों कहा, मैं बहुत छोटा आदमी हूं

देशभर में केजरीवाल को मिल रहे समर्थन को पचा नहीं पा रही भाजपा, सिसोदिया बोले-बौखलाहट में कराया हमला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here