Delhi MCD Election: दिल्ली एमसीडी चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों और सहायिकाओं का बढ़ेगा मानदेय

0
179

अप्रैल में होने वाले दिल्ली एमसीडी चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों और सहायिकाओं को बड़ा तोहफा दिया है। दिल्ली सरकार ने गुरुवार को आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के मासिक मानदेय और भत्ते बढ़ाने का फैसला किया है। दिल्ली के महिला एवं बाल विकास मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि सरकार ने यह फैसला बढ़ती महंगाई और हाल ही में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की हड़ताल को देखते हुए लिया है।

उन्होंने कहा कि बढ़ा हुआ मानदेय और भत्ता मार्च से दिया जाएगा। इस बीच, दिल्ली राज्य आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका संघ ने कहा कि वे दिल्ली सरकार द्वारा की गई घोषणाओं से सहमत नहीं हैं और उनकी हड़ताल जारी रहेगी। गौरतलब है कि अब तक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मानदेय के रूप में 9,678 रुपये और मोबाइल फोन के उपयोग संबंधी खर्च के लिए 200 रुपये संचार भत्ते के रूप में दिया जाता है।

गौतम ने कहा कि दिल्ली सरकार ने अब आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाकर 11,220 रुपये जबकि परिवहन एवं संचार भत्ते को बढ़ाकर 1,500 रुपये कर दिया है। उन्होंने कहा कि सहायिकाओं का मानदेय 4,839 रुपये से बढ़ाकर 5,610 रुपये जबकि वाहन और संचार भत्ता के रूप में उन्हें 1,200 रुपये भी मिलेंगे। गौतम ने दावा किया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए कुल 12,720 रुपये और सहायिकाओं के लिए 6,810 रुपये का कुल मानदेय पूरे देश में सबसे अधिक होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here