Delhi News: सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं पहले चरण का जारी किया परफार्मेंस परिणाम

0
147

केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड ने 12वीं बोर्ड परीक्षा प्रथम चरण के परफार्मेंस परिणाम घोषित कर दिए हैं। यह परिणाम स्कूलों को बोर्ड ने सीधे भेजा है। बोर्ड ने केवल थ्योरी के परिणाम भेजे हैं क्योंकि आंतरिक मूल्यांकन, प्रयोगिक परीक्षा सहित अन्य मूल्यांकन संबंधी गतिविधियां स्कूलों से स्वयं कराई थी। शनिवार देर शाम जारी इस परफार्मेंस परिणाम को सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डा.संयम भारद्वाज ने जारी किया। बोर्ड ने कहा है कि छात्र इसे वेबसाइट से नहीं प्राप्त कर सकते हैं बल्कि वह अपने स्कूल में जाकर पता कर सकते हैं। 62 स्कूलों का परिणाम बोर्ड ने अभी जारी नहीं किए हैं इसे निरीक्षण में रखा है।

बोर्ड ने यह भी कहा है कि पूरी तरह से 12वीं का परीक्षा परिणाम पहले व दूसरे चरण की परीक्षा समाप्ति के बाद ही घोषित किया जाएगा। बोर्ड का कहना है कि उन सभी मामलों में जहां कभी भी प्रश्न पत्रों या अंकन योजनाओं में समस्याओं की सूचना दी गई है, बोर्ड द्वारा उचित ध्यान रखा गया है और छात्रों के प्रदर्शन की गणना या पुनर्गणना की गई है। छात्रों के शैक्षणिक हितों को ध्यान में रखते हुए उपयुक्त तरीके से छोड़े गए प्रश्नों के लिए अंक प्रदान किए जाते हैं। बोर्ड ने यह भी कहा है कि अनुचित साधनों, न्यायाधीन मामलों, अयोग्य और परिणामी मामलों आदि पर नियमों के अनुसार कार्रवाई। अंतिम परिणाम के समय लिया जाएगा। ऐसे उम्मीदवारों को वर्तमान में दूसरे चरण की परीक्षाओं में बैठने की अनुमति है।

पहले चरण की परीक्षा में थ्योरी के परिणाम में यदि किसी छात्र को परेशानी है तो छात्र अपनी समस्या अपने अपने स्कूल में भेज सकते हैं और स्कूल संयुक्त रूप से सीबीएसई को भेज सकते हैं। ऑनलाइन विवाद निवारण तंत्र की सुविधा 31.03.2022 तक उपलब्ध रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here