Delhi News: 12 से 14 साल तक के बच्चों को लेकर दिल्ली में आज होने वाला है कुछ खास, जानें सरकार की क्या है तैयारी

0
165

राजधानी दिल्ली में मंगलवार से 12 से 14 साल तक के बच्चों के लिए कोविड टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। इसके लिए सभी टीकाकरण केंद्रों पर तैयारी पूरी कर ली गयी है। केंद्र सरकार के मुताबिक दिल्ली में इस आयुवर्ग के 6.15 लाख बच्चों को कोरोना का टीका लगेगा। इनमें 12 साल के 1.64 लाख लड़के और 1.4 लाख लड़कियां शामिल हैं। दिल्ली में 13 साल की उम्र के 1.67 लाख लड़कों और 1.44 लाख लड़कियों को भी यह टीका लगाया जाना है।

सीधे जाकर टीका लगवाने की सुविधा

सभी सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर मुफ्त में टीका लगेगा। इसका ऑनलाइन पंजीकरण कोविन एप या पोर्टल पर बुधवार 16 मार्च को सुबह 9 बजे से शुरू होगा। इसके अलावा सीधे टीकाकरण केंद्रों पर जाकर भी बच्चे तुरंत पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं।

ये कागजात दिखाकर लगवा सकते हैं टीका

भारत सरकार द्वारा जारी आई कार्ड, जैसे आधार, पासपोर्ट, या कोई और है, तो उसके आधार पर वैक्सीन लगवाई जा सकती है। कक्षा 10 की मार्कशीट का भी उपयोग भी पंजीकरण करवाने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा आपके स्कूल का आईकार्ड भी पंजीकरण में काम करेगा।

यह भी जानें

टीकाकरण की तारीख को केवल 12 साल हो चुके बच्चों को ही कोविड 19 का टीका लगाया जाएगा, अगर लाभार्थी पंजीकृत है, लेकिन टीकाकरण की तारीख पर 12 वर्ष की आयु नहीं है तो टीका नहीं लगाया जाना है।

60 साल से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को टीका

केंद्र सरकार ने कहा है कि मंगलवार से ही 60 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग प्रिकॉशन डोज (बूस्टर) ले सकेंगे। इसे पहले सिर्फ 60 साल से ज्यादा उम्र के उन्हीं लोगों को प्रिकॉशन डोज दी जा रही थी जिन्हे कोई और बीमारी है लेकिन अब इस आयु वर्ग के लिए कोई और बीमारी की शर्त हटा दी गई है। प्रिकॉशन डोज को दूसरे डोज की तारीख के 9 महीने के बाद दी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here