दिल्ली के सीएम की सिंगापुर यात्रा नामंजूर, आप बोली-केजरीवाल की लोकप्रियता से डरे हैं मोदी

0
118

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सिंगापुर दौरे के प्रस्ताव को मंजूरी देने से इनकार करने के बाद आम आदमी पार्टी (आप) ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ओछी राजनीति करने का आरोप लगाया। आप विधायक आतिशी और दुर्गेश पाठक ने पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान दावा किया कि उपराज्यपाल ने केजरीवाल की विदेश यात्रा को मंजूरी नहीं दी, क्योंकि प्रधानमंत्री उनकी (केजरीवाल की) बढ़ती लोकप्रियता से डर गए हैं। सिंगापुर सरकार ने केजरीवाल को अगस्त के पहले सप्ताह में होने वाले ‘वर्ल्ड सिटीज’ शिखर सम्मेलन में शामिल होने का न्योता दिया है, लेकिन दिल्ली के उपराज्यपाल ने उनका अनुरोध यह कहते हुए वापस कर दिया कि महापौरों के सम्मेलन में उनकी मौजूदगी एक ”खराब मिसाल” स्थापित करेगी।

आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को कहा कि उपराज्यपाल सक्सेना ने केजरीवाल को सम्मेलन में भाग न लेने की सलाह दी है, क्योंकि यह महापौरों का सम्मेलन है और इसमें शामिल होना एक मुख्यमंत्री के लिए उपयुक्त नहीं होगा। आतिशी ने आरोप लगाया, वह (मोदी) डरे हुए हैं, क्योंकि केजरीवाल एक ऐसे नेता के रूप में उभर रहे हैं, जो उन्हें चुनौती दे सकते हैं। उन्हें (मोदी को) लगता है कि अगर केजरीवाल सिंगापुर जाएंगे और दिल्ली सरकार के कामकाज की सराहना करेंगे, तो वह (केजरीवाल) बहुत बड़े नेता बन जाएंगे। उन्होंने आरोप लगाया, ऐसा इसलिए है, क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाला केंद्र और उसके उपराज्यपाल यह पचा नहीं पा रहे हैं कि दुनिया भर के नेता केजरीवाल को सुनना चाहते हैं।

आतिशी ने कहा कि यह भारत के लिए गौरव का क्षण होगा यदि केजरीवाल विकास के ‘दिल्ली मॉडल’ और उनकी सरकार द्वारा पानी, बिजली, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए किये गए कार्यों के बारे में दुनिया के विभिन्न देशों के नेताओं को अवगत कराएंगे। आतिशी ने आरोप लगाया, भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री केजरीवाल से इतनी नफरत करते हैं कि उन्हें (मोदी को) भारत के गौरव की भी परवाह नहीं है। यह दुख की बात है कि ओछी राजनीति और डर के कारण मोदी भारत के बारे में भूल गए।

आप नेता दुर्गेश पाठक ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने केजरीवाल का विरोध करते-करते देश का विरोध करना शुरू कर दिया है। उन्होंने आरोप लगाया, मोदी और उनकी टीम से बड़ा देशद्रोही कोई नहीं है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक बयान में कहा कि केजरीवाल ने मुख्यमंत्री के रूप में अपनी सिंगापुर यात्रा के लिए राजनीतिक मंजूरी के लिए विदेश मंत्रालय (एमईए) से संपर्क किया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि विदेश मंत्रालय केजरीवाल की यात्रा को मंजूरी देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here