पर्यावरण को लेकर 11 जुलाई से राजधानी में क्या करने जा रही है दिल्ली सरकार, आप के मंत्री ने समझाया पूरा प्लान

0
115

दिल्ली सरकार ने राजधानी में हरित क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 11 जुलाई से वन महोत्सव पखवाड़े की शुरुआत सेंट्रल रिज से करने का निर्णय लिया और इस दौरान दस लाख से अधिक पौधों को लगाने का लक्ष्य रखा गया है। दिल्ली के पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में दिल्ली में पौधरापेण को बढ़ावा देने को लेकर आज यहाँ एक महत्वपूर्ण बैठक की गई | बैठक के दौरान दिल्ली में हरित क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 11 जुलाई से वन महोत्सव पखवाड़े की शुरुआत सेंट्रल रिज से करने का निर्णय लिया गया और इसका समापन समारोह 25 जुलाई को असोला भाटी माइंस में एक लाख से अधिक पौधों को लगाकर होगा। दिल्ली के सभी 70 विधानसभाओं में पौधरोपण महाभियान की शुरुआत भी 11 जुलाई को की जाएगी। इस वन महोत्सव पखवाड़े के दौरान लगभग 10 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया गया है।

उन्होंने पत्रकारों को यह बताया कि केजरीवाल सरकार द्वारा उठाए गए तमाम उपायों के परिणामस्वरूप दिल्ली के अंदर हरित क्षेत्र (ग्रीन कवर) में काफी इज़ाफ़ा देखा गया है। दिल्ली में जहां साल 2013 में हरित क्षेत्र 20 फीसद था वह केजरीवाल सरकार के प्रयासों के कारण 2021 में बढ़कर 23.06 फीसदी हो गया है। साथ ही शहरों के प्रति व्यक्ति फॉरेस्ट कवर के मामले में दिल्ली पूरे देश में नंबर वन हो गया है। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए समर एक्शन प्लान के 14 बिन्दुओं में शामिल पौधरोपण को गति देने के लिए 11 जुलाई से वन महोत्सव की शुरुआत सेंट्रल रिज से की जाएगी और 15 दिनों तक चलने वाले इस समारोह का समापन 25 जुलाई को असोला भाटी माइन्स में एक लाख से अधिक पौधों को लगाकर किया जाएगा।

राय ने बताया कि दिल्ली के ग्रीन बेल्ट को बढ़ाने और दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए हर साल पौधरोपण अभियान चलाया जा रहा है। इस साल वृक्षारोपण महाअभियान के तहत 35 लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया गया है | जिसे सभी सम्बंधित 19 विभागों की हरित एजेंसी द्वारा पूरा किया जाएगा। इस अभियान के तहत लगभग 29 लाख पौधे लगाए जाएंगे और साथ ही लगभग 7 लाख पौधों का मुफ्त वितरण किया जाएंगे । पर्यावरण एवं वन मंत्री ने बताया कि दिल्ली में निःशुल्क औषधीय पौधा वितरण का शुभारम्भ दो जुलाई से कमला नेहरू रिज से किया जाएगा | इसके तहत लोगो को सरकारी नर्सरी से मुफ्त औषधीय पौधे बाटें जाएंगे ताकि दिल्लीवासी अपने अपने घरो में पौधे लगाकर दिल्ली के हरित क्षेत्र को बढ़ाने में अपनी सहभागिता दे सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here