अपनी पहली ई-आटो सेवा जल्द शुरू करेगी दिल्ली मेट्रो जल्द

0
149

दिल्ली मेट्रो जल्द ही राष्ट्रीय राजधानी में अपनी पहली ई-ऑटो सेवा शुरू करेगी और द्वारका सेक्टर-9 स्टेशन से ऐसे 50 वाहनों की शुरुआत की जाएगी। इस कदम का उद्देश्य यात्रियों के लिए अंतिम छोर तक सम्पर्क को बढ़ावा देना है। यह जानकारी अधिकारियों ने सोमवार को दी। अधिकारियों ने कहा कि यह निर्णय इसलिए भी लिया गया है क्योंकि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) अपनी फीडर बसों का संचालन ”कम उपयोग” के कारण ”कम व्यवहारिक” पा रही है।

डीएमआरसी प्रमुख विकास कुमार ने कहा, ”ई-ऑटो सेवा जल्द ही शुरू की जाएगी, सबसे पहले यह द्वारका के लिए शुरू होगी। ऐसे 50 ई-ऑटो द्वारका सेक्टर-9 स्टेशन से शुरू किये जाएंगे और कुल 136 ऐसे ऑटो वहां चलेंगे। यह मेट्रो यात्रियों के लिए अंतिम छोर तक सम्पर्क को बढ़ावा देने के लिए एक कदम है। यहां मेट्रो भवन में डीएमआरसी प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने के बाद पत्रकारों के साथ अपनी पहली बातचीत में कुमार ने कहा कि आंतरिक क्षेत्रों में डीएमआरसी फीडर बसें चलाना ”कम उपयोग” के कारण ”कम व्यवहारिक” है। अधिकारियों ने कहा कि अब योजना यह है कि डीएमआरसी फीडर बसों को संचालन के लिए दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग द्वारा लिया जाएगा।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि द्वारका के लिए 136 ई-ऑटो की योजना बनाई गई है, अन्य 663 ई-ऑटो बाद में विभिन्न क्षेत्रों में धीरे-धीरे शुरू किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 50 ई-ऑटो का पहला बेड़ा अगस्त के पहले सप्ताह में द्वारका सेक्टर-9 स्टेशन से शुरू होने की उम्मीद है। कुमार ने कहा कि स्टेशन पर चार्जिंग प्वाइंट समेत अन्य व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि इसे एक रियायत के आधार पर चलाया जाएगा। द्वारका में 13 स्टेशन हैं। डीएमआरसी की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली मेट्रो फीडर बसों के लिए चार मार्ग हैं – कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन से हर्ष विहार, शास्त्री पार्क मेट्रो स्टेशन से मयूर विहार फेज-तीन, मयूर विहार फेज-तीन से हर्ष विहार और विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से शंकरपुरा बुराड़ी। अधिकारियों द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में दो समूहों में 50 फीडर बसें चलती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here