Delhi weather update: दिल्ली वालों को मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत, छाए रहेंगे बादल, दो दिन बारिश राजधानी में बारिश की संभावना

0
105

राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को बादल छाए रहने के साथ ही तेज हवाएं चल सकती हैं, जबकि शनिवार से कुछ दिन तक शहर में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान के 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। दिल्ली और उत्तर-पश्चिम भारत के अन्य हिस्सों में पिछले कुछ दिन में कुछ खास बारिश नहीं हुई है, क्योंकि ‘मानसून ट्रफ’ (कम दबाव वाला क्षेत्र) देश के मध्य हिस्से में व्याप्त है।

‘स्काईमेट वेदर’ में मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन प्रभाग के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि ‘मानसून ट्रफ’ (कम दबाव वाला क्षेत्र) कुछ समय के लिए उत्तरी हिस्सों की ओर बढ़ेगा और शनिवार से दिल्ली तथा अन्य क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान केवल मामूली राहत मिलने की उम्मीद है। इसके बाद, बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में एक चक्रवाती परिसंचरण बनने के कारण इसके कमजोर पड़ने और कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है। पलावत ने बताया कि कम दबाव वाले क्षेत्र के पूरे उत्तर प्रदेश में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

इससे दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश को एक नया दौर शुरू हो सकता है।
सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, जुलाई में अतिरिक्त बारिश के बाद अगस्त में अब तक केवल 20.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि सामान्य तौर पर इस महीने में 76.6 मिमी बारिश होती है। दिल्ली में एक जून को मानसून की शुरुआत होने के बाद से 330.9 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि आमतौर पर इस अवधि में 360.4 मिमी बारिश होती है। उत्तर-पूर्व दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली के अलावा बाकी सभी जिलों में इस मानसून के मौसम में अब तक सामान्य बारिश दर्ज की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here