DU Dikshant Samaroh: 98वे दीक्षांत समारोह में पहुंचे राजनाथ सिंह ने कहा: हमारा सपना भारत को जगत गुरु बनाने का है

0
203

आज देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दिल्ली विश्वविद्यालय के 98वे दीक्षांत समारोह में पहुंचे जहा उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में एकलौता देश है जिसने आजतक कभी किसी अन्य देश पर हमला नहीं किया और न ही उनकी भूमि का एक इंच भी कब्जा किया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर बोलते हुए राजनाथ ने कहा, भारत की शक्ति दुनिया की भलाई के लिए है न कि किसी को डराने के लिए। दीक्षांत समारोह के दौरान 1,73,443 छात्रों को डिजिटल डिग्री प्रदान की गई।

राजनाथ ने आगे कहा कि हमारा सपना भारत को जगत गुरु बनाने का है। हम भारत को शक्तिशाली, ज्ञान के क्षेत्र में समृद्ध बनाना चाहते हैं जहां संस्कारिक मूल्य भी हों। अब तो पूरा विश्व मानता है कि एक समय में भारत शिक्षा और विज्ञान समेत कई क्षेत्रों में दुनिया का नेतृत्व करता था। लेकिन कुछ ऐसे बुद्धिजीवी हैं जिन्होंने देश की सांस्कृतिक विरासत को धूमिल करने का काम किया।

रक्षा मंत्री ने कहा, मेरे युवा साथियों हमें यह याद रखना चाहिए कि आज का यह समारोह दीक्षांत समारोह है, शिक्षांत समारोह नहीं। मेरा तो यह मानना है कि दीक्षांत के बाद असली शिक्षा की शुरूआत होती है और शिक्षा एक ऐसा सफर है जो सारी जिंदगी चलता रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here