शिक्षा मंत्रालय के वेबिनार में पीएम मोदी आज कौशल विकास के पूर्ण सत्र पर करेंगे चर्चा

0
158

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय बजट, 2022 में की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन पर सोमवार को शिक्षा मंत्रालय के एक वेबिनार के पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ”शिक्षा मंत्रालय 21 फरवरी को शिक्षा और कौशल क्षेत्र पर एक वेबिनार का आयोजन कर रहा है। वेबिनार में विभिन्न प्रासंगिक विषयों पर आधारित सत्र होंगे और इसमें विभिन्न मंत्रालयों तथा राज्य सरकारों के अधिकारी, उद्योग जगत के प्रतिनिधि, कौशल विकास संगठन, शिक्षाविद, छात्र और अन्य विशेषज्ञ भाग लेंगे।

अधिकारी ने बताया, प्रधानमंत्री पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे। चिह्नित किए गए विषयों के तहत सात समानांतर उप-सत्र आयोजित किए जाएंगे। शिक्षा को सुगम बनाने के सिद्धांतों और रोजगार के अवसरों के सृजन पर ध्यान देते हुए भाग लेने वाली टीम द्वारा कार्य बिंदुओं, व्यापक रणनीतियों और क्रियान्वयन के लिए समयसीमा की पहचान की जाएगी। वेबिनार के विषय में ‘डिजिटल विश्वविद्यालय’, ‘डिजिटल शिक्षक’, ‘एक कक्षा एक चैनल की पहुंच बढ़ाना’, ‘शहरी नियोजन और डिजाइन में भारत के अनुरूप विशेष ज्ञान’ ‘उद्योग-कौशल संबंध को मजबूत बनाने के लिए प्रोत्साहन देना’, ‘गिफ्ट सिटी में शैक्षिक संस्थानों का विकास’, ‘एवीजीसी में उद्योग-कौशल भागीदारी को मजबूत करना’ शामिल हैं।

अधिकारी ने कहा, ”बजट घोषणाओं के कुशल और त्वरित क्रियान्वयन को सुगम बनाने के लिए केंद्र सरकार कई प्रमुख क्षेत्रों में वेबिनार की एक श्रृंखला आयोजित कर रही है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों एवं शिक्षा और उद्योग जगत के विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श करना तथा प्रमुख क्षेत्रों में विभिन्न मुद्दों के क्रियान्व्यन की दिशा में आगे बढ़ने के लिए रणनीतियों की पहचान करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here