Delhi MCD Action: अतिक्रमण विरोधी अभियान के खिलाफ प्रदर्शन, आप विधायक अमानतुल्ला हिरासत में लिए गए

0
159

दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के अतिक्रमण विरोधी अभियान के खिलाफ बृहस्पतिवार को मदनपुर खादर इलाके में विरोध प्रदर्शन हुआ। इस दौरान लोगों ने पथराव किया जिसमें कुछ सुरक्षाकर्मी घायल हुए हैं। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदर्शन में आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक अमानतुल्ला खान भी शामिल थे जिन्हें अन्य प्रदर्शनकारियों के साथ हिरासत में लिया गया। खान ने हालांकि, आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया है। उन्होंने ट्वीट किया, दिल्ली पुलिस ने मुझे गिरफ़्तार कर लिया है। मुझे क़ैद कर सकते हैं, मेरे हौसलों को नहीं।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने हालांकि कहा, हमने आप विधायक अमानतुल्ला खान और अन्य को समर्थकों और स्थानीय लोगों के साथ मिलकर अभियान का विरोध करने पर हिरासत में लिया है। हमने पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की है ताकि सुनिश्चित कर सकें कि कोई अवांछित घटना नहीं हो। प्रदर्शन के दौरान भीड़ को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षाकर्मियों को हेलमेट पहने और हाथों में लाठी लिए हुए देखा गया। नगर निकाय दिल्ली के अलग-अगल हिस्सों में अतिक्रमण विरोधी अभियान चला रहा है। वहीं स्थानीय लोग और आप समर्थक मदनपुर खादर में ढांचों को गिराने से रोकने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों का दावा है कि उनके निर्माण वैध हैं।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने मदनपुर खादर और धीरसेन मार्ग पर से अवैध और अस्थायी ढांचों को हटाया जबकि उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने रोहिणी और करोल बाग इलाके में कार्रवाई की। आप विधायक अमानतुल्ला खान मदनपुर खादर के कंचन कुंज पहुंचे और अपने समर्थकों व स्थानीय लोगों के साथ मिलकर अभियान का विरोध किया। इस दौरान कुछ लोगों ने भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ नारेबाजी भी की जिसका नगर निगमों पर वर्चस्व है। नवीनतम कार्रवाई नगर निकाय द्वारा अप्रैल के मध्य में शुरू किए गए अतिक्रमण विरोधी अभियान का हिस्सा है। उल्लेखनीय है कि शाहीन बाग इलाके में अतिक्रमण विरोधी अभियान को कथित तौर पर बाधित करने के आरोप में अमानतुल्ला खान और उनके समर्थकों के खिलाफ पहले ही प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here