‘इंडिया’ के घटक 60 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं, भाजपा का जीतना असंभव: राहुल

0
78

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) में शामिल घटक दल देश की 60 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं और अगर वे एकजुट होकर चुनाव लड़ेंगे तो भारतीय जनता पार्टी के लिए जीत असंभव हो जाएगी। विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठक के बाद राहुल गांधी ने कहा, दो प्रमुख बातें हैं। पहली यह कि एक समन्वय समिति और इस समन्वय समिति के अंतर्गत समितियां होंगी। दूसरी बात यह है कि हम सीट-बंटवारे पर सभी चर्चाओं और निर्णयों में तेजी लाएंगे और उन्हें जल्द से जल्द पूरा करेंगे। उन्होंने विपक्ष के कई नेताओं की मौजूदगी में कहा, ”यह स्टेज 60 प्रतिशत भारतीय जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करता है। अगर इस मंच पर सभी पार्टियां एकजुट हो गईं तो भाजपा के लिए चुनाव जीतना असंभव हो जाएगा।

राहुल गांधी ने कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि ‘इंडिया’ गठबंधन भाजपा को हरा देगा। इस गठबंधन में असली काम इस गठबंधन के नेताओं के बीच बनने वाले रिश्ते हैं। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि इन बैठकों ने सभी नेताओं के बीच तालमेल बनाने और यह सुनिश्चित करने में जबरदस्त काम किया है कि हम सभी एक साथ मिलकर काम करें। उनके अनुसार, ”मैं देख सकता हूं कि जिस तरह से हम चीजों को देख रहे हैं उसमें सभी नेताओं के बीच लचीलापन है। राहुल गांधी ने अडाणी से जुड़े मामले का उल्लेख करते हुए आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और एक विशेष कारोबारी के बीच सांठगांठ सबके सामने है। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री और भाजपा का भ्रष्टाचार के साथ गठजोड़ है। यही पहली चीज है जिसे ‘इंडिया’ गठबंधन लोगों के सामने उजागर और साबित करेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार का विचार गरीबों से पैसा निकालकर कुछ सीमित लोगों तक पहुंचाना है।

राहुल गांधी ने कहा कि यह गठबंधन जो विचार पेश करने जा रहा है वह एक बार फिर गरीबों को इस देश की प्रगति में शामिल करेगा। उन्होंने अपने हालिया लद्दाख दौरे का उल्लेख करते हुए कहा, मैंने लद्दाख में एक सप्ताह बिताया। मैं पैंगोंग झील पर गया, जहां उसके ठीक सामने चीनी हैं। लद्दाख के लोगों के साथ मेरी विस्तृत चर्चा हुई। शायद लद्दाख के बाहर के किसी भी नेता ने लद्दाख के लोगों के साथ यह सबसे विस्तृत चर्चा की है। कांग्रेस नेता ने दावा किया, वहां पर लोगों ने मुझे स्पष्ट रूप से बताया कि प्रधानमंत्री इस तथ्य के बारे में झूठ बोल रहे हैं कि चीन ने भारतीय जमीन नहीं ली है। लद्दाख का एक-एक व्यक्ति जानता है कि भारत के लोगों को, लद्दाख के लोगों को भारत सरकार ने धोखा दिया है। उन्होंने कहा कि लद्दाख में जो हुआ है वह बेहद शर्मनाक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here