दिल्ली मेट्रो में फिर आई तकनीकी खराबी, सुबह आठ बजे तक यात्रियों को सतर्क रहने का अलर्ट

0
141

दिल्ली मेट्रो के ब्लू लाइन के एक खंड में एक बड़ी तकनीकी खामी के कारण सेवाएं विलंबित होने के चलते कई यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। ब्लू लाइन दिल्ली में द्वारका सेक्टर-21 और नोएडा में इलेक्ट्रॉनिक सिटी और यमुना बैंक में एक शाखा से वैशाली से जोड़ती है। खामी का पता सुबह में चला और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने यात्रियों को सतर्क करने के लिए सुबह लगभग 8 बजे ट्वीट किया। सुबह के समय में ज्यादातर कार्यालय जाने वाले यात्री मेट्रो सेवा का इस्तेमाल करते हैं।

दिल्ली मेट्रो की ओर से ट्वीट किया गया, ”ब्लू लाइन अपडेट: इंद्रप्रस्थ से यमुना बैंक तक सेवाएं विलंबित। अन्य सभी लाइनों पर सेवा सामान्य। डीएमआरसी ने बाद में एक बयान में कहा कि डाउन लाइन पर केबल चोरी के एक संदिग्ध मामले” के कारण सुबह से ब्लू लाइन के इंद्रप्रस्थ और यमुना बैंक स्टेशनों के बीच ट्रेन सेवाएं प्रभावित हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ”इससे इस खंड में ट्रैक सर्किट ड्रॉप (सिग्नलिंग समस्या) हुई है, जिससे ट्रेनों को केवल 25 किलोमीटर प्रति घंटे की सीमित गति में मैनुअल मोड में चलने के लिए सीमित किया गया है।

नोएडा में रहने वाली और दिल्ली सफर करने वाली वाणी भाटिया ने कहा, आज, मैं नोएडा सेक्टर 52 स्टेशन से जिस ट्रेन में चढ़ी, वह सामान्य गति से चल रही थी। लेकिन, जैसे ही यह अक्षरधाम पहुंची, सभी यात्रियों को उतरने के लिए कहा गया तथा बार-बार घोषणा की जा रही थी कि एक तकनीकी खराबी है। अगली मेट्रो 15 मिनट के बाद आयी।
कई यात्रियों ने सामने आने वाली कठिनाइयां ट्विटर पर साझा की और डीएमआरसी को याद दिलाया कि ब्लू लाइन में पिछले दो महीनों में अक्सर खराबी देखी जा रही है।

डीएमआरसी के अधिकारियों ने कहा कि ब्लू लाइन के प्रभावित हिस्से पर मरम्मत का काम मंगलवार रात राजस्व सेवाएं बंद होने के बाद पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए क्योंकि चोरी के सटीक स्थान की पहचान करने और आवश्यक बदलाव कार्य करने के लिए तीन घंटे तक ”ट्रैक तक पहुंच” की आवश्यकता होगी। एक अधिकारी ने कहा, ”यात्रियों को मामले की जानकारी देने के लिए ब्लू लाइन पर स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर घोषणाएं की जा रही हैं। सोशल मीडिया के जरिए भी जानकारी साझा की गई है। गत 9 जून को तकनीकी खराबी के कारण दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन पर सेवाएं दो घंटे से अधिक समय तक विलंबित हुई थीं। गत 6 जून को एक पक्षी के टकराने से उत्पन्न तकनीकी खामी के कारण ब्लू लाइन पर सेवाएं लगभग डेढ़ घंटे तक प्रभावित रहीं थीं।

हाल ही में, डीएमआरसी प्रमुख विकास कुमार से जब दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर, विशेष रूप से ब्लू लाइन पर कई तकनीकी खामी की घटनाओं के बारे में पूछा गया था, तो उन्होंने कहा था, इनमें से अधिकांश ओवरहेड उपकरण संबंधी मुद्दे थे जो पक्षियों के टकराने और पक्षियों के उस पर कुछ गिराने के कारण हुए। हमने दिल्ली परिवहन विभाग को सौंपी गई रिपोर्ट में इसका उल्लेख किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here