Delhi MCD Election 2022: बेहद दिलचस्प होगा दिल्ली एमसीडी चुनाव, गन्ना किसान, नूडल्स का कटोरा जैसे दिखेंगे 200 चुनाव चिह्न

0
177

इस साल दिल्ली नगर निगम चुनावों में हिस्सा लेने वाले निर्दलीय उम्मीदवारों को दिलचस्प चुनाव चिह्न मिलेंगे। लगभग 200 चिह्नों में ‘गन्ना किसान’, नूडल्स का कटोरा, आइसक्रीम, फल, सब्जी और रसोई के उपकरण आदि शामिल हैं, जिनमें से उम्मीदवारों को अपना चुनाव चिह्न चुनना होगा। दिल्ली के राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, तीन नगर निगमों के 272 वार्ड के लिए चुनाव अप्रैल में कराये जाने का कार्यक्रम है।

आयोग ने ‘दिल्ली नगर निगम चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश 2022’ में 197 चुनाव चिह्न की सूची जारी कर दी है। गैर मान्यता प्राप्त दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए जिन ‘स्वतंत्र चुनाव चिह्नों’ को मंजूरी दी जा सकती है उनमें सेब, अंगूर, अनान्नास, बिस्कुट, केक, ब्रेड, प्रेशर कुकर, मिक्सी, ब्रेड रोलर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान शामिल हैं। बिजली का खंभा, गिफ्ट पैक, एक्सटेंशन बोर्ड, दीवार का हुक, लिफाफा और दरवाजे के हैंडल को भी सूची में शामिल किया गया है।

आदेश के अनुसार, प्रत्येक निर्दलीय उम्मीदवार को अपने द्वारा विकल्प के तौर पर चुने गए तीन चिह्नों का उल्लेख नामांकन पत्र में करना होगा। यदि एक चिह्न को एक से ज्यादा उम्मीदवार मांगते हैं तो निर्वाचन अधिकारी लॉटरी के माध्यम से चिह्न आवंटित करेंगे। भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, तृणमूल कांग्रेस और मेघालय की नेशनल पीपुल्स पार्टी को आरक्षित चिह्न आवंटित किये जाएंगे। आदेश में कहा गया है कि निर्वाचन आयोग द्वारा आम आदमी पार्टी को “दिल्ली राज्य की पार्टी” के तौर पर मान्यता दी गई है जिसका चुनाव चिह्न ‘झाड़ू’ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here