Punjab CM in Delhi: केजरीवाल सरकार का काम देखने दिल्ली पहुंचे पंजाब के सीएम, भगवंत मान बोले-पंजाब में भी लागू करेंगे दिल्ली मॉडल

0
127

Delhi latest news: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दिल्ली सरकार की ओर से शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि वह दिल्ली मॉडल को पंजाब में भी लागू करेंगे। सीएम मान ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ दिल्ली सरकार के स्कूल, अस्पताल और मोहल्ला क्लीनिक का किया दौरा किया। उन्होंने कहा कि आज हमने दिल्ली सरकार के स्कूल देखा। यह शिक्षा का अगला स्तर है। बड़े-बड़े स्कूल जो सोच भी नहीं सकते, वो दिल्ली के सरकारी स्कूलों में लागू हो चुका है। दिल्ली सरकार के स्कूलों में डिजिटल पढ़ाई हो रही है। अच्छी शिक्षा देने के लिए बड़ी-बड़ी संस्थाओं से सहयोग भी लिया जा रहा है।

पंजाब के अंदर भी दिखेंगे स्मार्ट स्कूल

उन्होंने कहा, मैंने इस स्तर के सरकारी स्कूल देश में कहीं नहीं देखे हैं। बहुत सारे बच्चों से भी बात की। बच्चों ने बताया कि वे बड़े-बड़े स्कूलों को छोड़कर आए हैं। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पहले से अब ज्यादा सुविधाएं मिल रही है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द ही पंजाब के अंदर भी स्मार्ट स्कूल देखने को मिलेगा। दिल्ली मॉडल को पंजाब में लागू करेंगे। स्कूलों में स्विमिंग पूल, बड़े-बड़े हॉल, हर तरह की लैब है और हैपिनेस क्लासेज चल रही हैं। स्कूल के बच्चे अपना विजन बता रहे हैं और देश के लिए अपना विजन बता रहे हैं। आने वाले समय में इन स्कूलों से हमारे देश के बहुत बड़े-बड़े इंजिनियर्स, डॉक्टर्स, साइंट्ट्सिस पैदा होंगे।

Delhi sarkar new order: फिर से बंद होंगे दिल्ली के सभी स्कूल? बढ़ते कोरोना केसों पर जानें क्या बोले डिप्टी सीएम सिसोदिया

मोहल्ला क्लीनिक में फ्री मिल रहीं दवाइयां

सीएम मान ने कहा, मोहल्ला क्लीनिक में बहुत सारे लोग मिले, जो कह रहे थे कि हम बड़े अस्पतालों में नहीं जा सकते। मोहल्ला क्लीनिक घर के बिल्कुल नजदीक है। हम यहीं आकर इलाज करवाते हैं। कुछ बुजुर्गों ने यह भी बताया कि उन्हें मोहल्ला क्लीनिक में परिवार की तरह प्यार मिलता है। मोहल्ला क्लीनिक में दवाइयां बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है। मुझे यह बताया गया कि 95 फीसदी से अधिक लोग मोहल्ला क्लीनिक से ही ठीक होकर चले जाते हैं। जिन लोगों को कोई गंभीर बीमारी होती है, केवल उन्हें ही अस्पतालों के लिए रेफर किया जाता है।

Delhi Latest News: भाजपा की चुनावी मशीन को मात दे सकते हैं केजरीवाल, जानें कांग्रेस को लेकर क्या बोली AAP

दिल्ली की तरह पंजाब में भी करेंगे काम

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा, दिल्ली मॉडल से सीखकर पंजाब में भी हम बहुत कुछ करेंगे। सीएम केजरीवल ने कहा था कि जब दिल्ली के स्कूल ठीक हो सकते हैं, तो पंजाब के क्यों नहीं? जब दिल्ली के अस्पताल ठीक हो सकते हैं, तो पंजाब के क्यों नहीं? हमने सारा रोड मैप तैयार कर लिया है। हमारे पास पंजाब में जगह बहुत है। हम बड़े-बड़े ग्राउंड बना सकते है। दिल्ली में जगह की कमी के चलते सिर्फ बिल्डिंग के फ्लोर ही बढ़ा सकते है। लेकिन हमारे पास गांवों के स्कूलों में बहुत जगह है। आने वाले दिनों में शक्षिकों को प्रशक्षिण देकर और प्रधानाचार्यों का हौसला बढ़ाकर उनसे आइडिया लेंगे। इस अवसर पर सीएम केजरीवाल ने कहा कि श्री मान के साथ उनके शक्षिा मंत्री, स्वास्थ्य मंत्री और अधिकारी आए हुए हैं, उन सबका हम स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा, आइए मिलकर देश की शिक्षा व्यवस्था को मज़बूत करें। पंजाब के मुख्यमंत्री सरदार भगवंत मान का दिल्ली के शानदार सरकारी स्कूलों में हार्दिक स्वागत है।

Delhi Today news: कल से प्राइवेट स्कूलों में चलेंगी ऑनलाइन क्लास, तीसरी, पांचवी ओर 10वीं के छात्रों को लेकर नया आदेश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here