delhi news: 10वी और 12वी की प्री-बोर्ड परीक्षा की तारीख हुई तय, जानिये कब से शुरू होंगे एग्जाम

0
160

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं-बारहवीं की दूसरे सत्र की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होनी है। इस परीक्षा के लिए स्कूलों में प्री-बोर्ड की तैयारी शुरु हो गई है। ऐसे में सरकारी स्कूलों में तो प्री-बोर्ड की परीक्षा तिथियां तय कर दी गई है। सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं से पहले दिल्ली के सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों व एनडीएमसी स्कूलों में 10 मार्च से कॉमन प्री बोर्ड परीक्षा शुरु होंगी। इसको लेकर विस्तृत शेड्यूल जारी कर दिया गया है। मालूम हो कि कोरोना महामारी केकारण बोर्ड इस बार परीक्षाएं दो बार नवंबर-दिसंबर व अप्रैल में आयोजित कराने का फैसला किया था।

प्री-बोर्ड परीक्षाएं 10 मार्च से शुरु होंगी और 25 मार्च तक चलेंगी। पहले प्री बोर्ड की परीक्षाएं सुबह की पाली के स्कूलों में सुबह 10.30 बजे से 12.30 बजे और शाम की पाली के स्कूलों में शाम 3.30 बजे से 5.30 बजे तक होंगी। 10 मार्च को दसवीं की अंग्रेजी की और बारहवीं की फिजिक्स और पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा होगी। 25 मार्च को दसवीं की अंतिम परीक्षा संस्कृत, उर्दू, पंजाबी व बारहवीं की सोश्यिलॉजी और इंजीनियरिंग ग्राफिक्स की होगी।

शिक्षा निदेशालय की ओर से स्कूल प्रमुखों को कहा गया है कि यह परीक्षा दो घंटे की होगी। इसमें व्यक्तिपरक प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें केस आधारित, स्थिति आधारित व दीर्घ व लघु प्रश्न होंगे। प्री बोर्ड परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर ही होगी। वहीं स्कूलों को थ्यौरी, प्रैक्टिकल व प्रोजेक्ट, आंतरिक मूल्यांकन केअंक भरने अपलोड करने के लिए ङ्क्षलंक उपलब्ध कराया जाएगा। यह लिंक 14 मार्च से 28 मार्च तक उपलब्ध रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here