हर घर तिरंगा अभियान के तहत दिल्ली में होंगे कईं कार्यक्रम : वीके सक्सेना

0
122

देशभर में 22 जुलाई से शुरू हो रहे हर घर तिरंगा अभियान को यादगार बनाया जाएगा और इस दौरान दिल्ली में स्कूली छात्रों द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएगी, चौराहे, बाजार तिरंगों से सजाए जाएंगे जबकि फ्लाईओवर रोशन किए जाएंगे। बुधवार को जारी एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गयी। उपराज्यपाल कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ को लेकर भी तैयारियां जारी हैं। बयान में कहा गया है कि शहर की प्रमुख सड़कों, बाज़ारों, फ्लाईओवर, गोल चक्करों और नागरिक एजेंसियों के स्कूलों और अस्पतालों को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से सजाया जाएगा।

यह निर्देश रविवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक, जिसमें सभी राज्यपालों, उपराज्यपालों, मुख्यमंत्रियों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों ने भाग लिया था, के बाद जारी किए गए। दिल्ली को आकर्षक रूप प्रदान करने के लिए नयी दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) सरदार पटेल मार्ग और शांति पथ जैसी प्रमुख सड़कों और अपने अधिकार क्षेत्र वाले महत्वपूर्ण बाज़ारों को 13 अगस्त से 15 अगस्त तक तिरंगे से सजाएगी। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) अपने अधिकार और नियंत्रण क्षेत्र के बाजारों में इसी तरह की कवायद करेगा।

इस दौरान एनडीएमसी क्षेत्र के फ्लाईओवरों को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से रोशन किया जाएगा और 13 से 15 अगस्त तक नगर निगम के स्कूल और अस्पताल प्रमुख स्थान पर अपने परिसर में झंडा फहराएंगे। एमसीडी, एनडीएमसी, डीडीए और दिल्ली पुलिस के अलावा दिल्ली सरकार के सभी विभागों को उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करके हर घर तिरंगा पहल को लोकप्रिय बनाने के लिए ठोस प्रयास करने को कहा है। इसे सुनिश्चित करने के लिए 22 जुलाई को जन जागरूकता के लिए एक विशेष आईईसी अभियान शुरू किया जाना है और 11 अगस्त से 14 अगस्त तक स्कूली छात्रों द्वारा प्रभात फेरी का आयोजन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here