Delhi aaj ka samachar: युवाओं को कैसे मिलेंगी 20 लाख नौकरियां? केजरीवाल सरकार ने पांच साल का पेश का डाटा

0
184

Delhi today update News: नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने ‘रोजगार बजट’ के तहत 20 लाख नौकरियों का सृजन करने की अपनी पंचवर्षीय योजना का विस्तृत खाका शुक्रवार को पेश किया और आम आदमी पार्टी (आप) सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को लागू करने के लिए विभागवार लक्ष्य निर्धारित किए। बीस लाख नौकरियां उपलब्ध कराने के उद्देश्य को प्राप्त करने में औद्योगिक क्षेत्र, खुदरा बाजार, स्टार्टअप नीति और शॉपिंग उत्सवों का योगदान रहेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली बजट की प्रगति की समीक्षा करने और अगले पांच वर्षों में 20 लाख नौकरियां मुहैया कराने के लिए योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के वास्ते एक बैठक की।

सीएम केजरीवाल ने दिल्ली बजट की प्रगति की की समीक्षा, पांच वर्षों में 20 लाख नौकरियां देने का लक्ष्य

रोजगार सृजन बन सकती है चुनौती

AAP की सरकार ने पिछले महीने अपना बजट पेश किया था और उसे ‘रोजगार बजट’ का नाम दिया था, क्योंकि इसका लक्ष्य अगले पांच वर्षों में बीस लाख नौकरियां देने का है। आधिकारिक बयान में केजरीवाल के हवाले से कहा गया है, रोजगार सृजन एक चुनौती हो सकती है, लेकिन हमने दिल्ली में साबित कर दिया है कि कुछ भी असंभव नहीं है। पूरी दुनिया हमें देख रही है और सराहना कर रही है कि हमने शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, बिजली और पानी के क्षेत्र को कैसे बदल दिया है। उन्होंने कहा, हम सभी चुनौतियों से पार पा लेंगे और दिल्ली को रोजगार के क्षेत्र में भी मिसाल बनाएंगे। उन्होंने अधिकारियों से अनुमोदन और फाइलों में देरी न करने और स्पष्टीकरण के लिए उनसे या उपमुख्यमंत्री से संपर्क करने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, रोजगार बजट की समीक्षा के दौरान आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने कहा कि ‘जिस तरह आज पूरा देश शिक्षा-स्वास्थ्य, बिजली-पानी को लेकर दिल्ली Delhi की तरफ देखता है। ठीक ऐसे ही हम रोजगार का समाधान भी देंगे।

दिल्ली बजट पर AAP और विपक्ष आमने-सामने, केजरीवाल बोले-इतिहास में पहली बार पेश हुआ रोजगार पर बजट

देश पहली बार कोई सरकार देगी इतनी नौकरियां

अधिकारियों ने बताया कि बैठक में अगले पांच वर्षों में 20 लाख नौकरियां मुहैया कराने के मकसद से प्रत्येक विभाग के लिये लक्ष्य और समय-सीमा तय की गयी है। बैठक के बाद केजरीवाल ने ट्वीट किया, दिल्ली के बजट (Delhi Budget) में हमने अगले पांच साल में 20 लाख नौकरियां पैदा करने का लक्ष्य रखा है। ऐसा काम देश में पहली बार हो रहा है। आज सभी विभागों की बैठक ली। हर विभाग के लिये लक्ष्य और समय-सीमा निर्धारित की गई। सभी खूब उत्साहित हैं। मुझे विश्वास है कि हम अपना लक्ष्य जरूर पूरा करेंगे। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish sisodia) भी सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक में शामिल हुए। सिसोदिया ने बैठक के बाद कहा, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने रोजगार बजट में जारी और नए कार्यक्रमों के विवरण की समीक्षा तथा उनके क्रियान्वयन में तेजी लाने के लिये एक बैठक की। उनके नेतृत्व में दिल्ली सरकार अगले पांच वर्षों में 20 लाख नौकरियां पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

5 साल में 20 लाख नौकरियां देगी केजरीवाल सरकार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here