Delhi Weather Update: दिल्ली में गर्मी से लोगों का बुरा हाल, आज 45 के पार जा सकता है राजधानी का तापमान

0
156

दिल्लीवासियों को फिलहाल भीषण गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है और रविवार को पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार है। मौसम विभाग ने बताया कि रविवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। विभाग ने हालांकि, सोमवार को धूल भरी आंधी या गरज चमक के साथ आंधी आने और अधिकतम तापमान 41 डिग्री के आसपास रहने की भविष्यवाणी की है। राजधानी में रविवार को लू की गंभीर स्थिति के मद्देनजर लोगों को सावधान करने के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में इस वर्ष गर्मी के मौसम में यह गर्म हवाओं और लू (हीटवेव) का पांचवां दौर है। इससे पहले एक दौर मार्च में और तीन अप्रैल में आए थे।

Delhi Weather: दिल्ली में फिर झुलसाने लगी गर्मी, आज और कल लू चलने की चेतावनी, आईएमडी ने जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने बताया कि 14 और 15 मई को पंजाब और हरियाणा-दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में हीट वेव से गंभीर हीटवेव की स्थिति का अनुमान है, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी आज ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। इससे पहले, विभाग ने दिल्ली में लू के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था और पारा 46-47 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान जताया था। शनिवार को मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 47.2 डग्रिी, जबकि नजफगढ़ में 47 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। देश के पश्चिमी हिस्सों में मौसम की स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है, और राजस्थान, मध्य मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हीटवेव जारी रहने के आसार हैं।

Delhi Weather Update: दिल्ली में फिर झुलसाएगी गर्मी, 13 मई से लू चलने की संभावना

मौसम विभाग ने ट्वीट कर कहा, पश्चिमी राजस्थान में कई हिस्सों में 14 मई को गंभीर लू की स्थिति के साथ अधिकांश हिस्सों में हीट वेव की स्थिति, 15 मई को उसी क्षेत्र में अलग-अलग इलाकों में गंभीर हीटवेव की स्थिति के साथ कई हस्सिों में हीटवेव की स्थिति का अनुमान है। विभाग ने बताया कि 15 मई से मौसम के मिजाज में कुछ बदलाव होने की संभावना है। उत्तरी क्षेत्र में ओलावृष्टि या हल्की बारिश होने का अनुमान है। विभाग ने कहा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 16 और 17 मई को गरज -चमक के साथ तेज हवाएं चलने और ओले पड़ सकते हैं। उत्तरी पंजाब में 16 और 17 मई को और 16-17 तारीख को पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की बारिश या बिजली चमकने का अनुमान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here