Delhi today news: आंबेडकर की जयंती पर पीएम मोदी का ट्विट, बाबा साहब के विचार हमारी सरकार के लिए प्रेरणापुंज

0
157

aaj ki taaja khabar delhi news: नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि दलितों तथा वंचितों के कल्याण के लिए उनके विचार भारतीय जनता पार्टी-नीत केंद्र सरकार के लिए प्रेरणापुंज हैं। मोदी ने ट्वीट किया, ”बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। भारत की प्रगति में उन्होंने अमिट योगदान दिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा, आज देश के लिए उनके सपनों को पूरा करने की हमारी प्रतिबद्धता को दोहराने का दिन है। इस ट्वीट के साथ मोदी ने विभिन्न कार्यक्रमों में बाबा साहेब आंबेडकर पर दिए अपने भाषणों पर आधारित एक वीडियो भी साझा किया। प्रधानमंत्री ने संसद भवन परिसर में आंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सहित कई अन्य गणमान्य हस्तियां उपस्थित थीं।

प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ”दलितों, पीड़ितों, वंचितों और शोषितों के कल्याण के लिए बाबासाहेब के विचार हमारी सरकार के लिए प्रेरणापुंज रहे हैं। यही वजह है कि हमारी सभी योजनाएं गरीब से गरीब व्यक्ति को ध्यान में रखकर लागू की गई हैं और सामाजिक न्याय की दिशा में हमने कई मानदंड तय किए हैं। आंबेडकर का जन्म मध्य प्रदेश के महू में 14 अप्रैल 1891 को एक दलित परिवार में हुआ था। पेशे से वकील आंबेडकर एक अर्थशास्त्री भी थे। उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने भेदभाव के खिलाफ और दलितों के सामाजिक व आर्थिक उत्थान की लड़ाई लड़ी। वह देश के पहले कानून मंत्री थे। वर्ष 1990 में उन्‍हें मरणोपरांत देश के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ”भारत रत्‍न” से नवाजा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here