Delhi News: दिल्ली नगर निगम ने शुरू किया एक पखवाड़े तक चलने वाला स्वच्छता अभियान

0
113

राष्ट्रीय राजधानी में नगर निगम के अधिकारियों ने शनिवार को एक पखवाड़े तक चलने वाला स्वच्छता अभियान शुरू किया। अभियान को सही तरीके से अंजाम देने के लिए एक कार्य योजना तैयार की गयी है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के सभी क्षेत्रों में शनिवार को विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान को सही तरीके से अंजाम देने के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है। एमसीडी ने एक बयान में कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना के निर्देश पर स्वच्छता पखवाड़ा शुरू किया गया है।

बयान के अनुसार, अभियान के तहत कार्य को सही ढंग से अंजाम देने के लिए कार्य योजना तैयार की गयी है। कचरा सामग्री, कबाड़, मलबा, सड़कों, गलियों और उनके किनारों, केंद्रीय कगार और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर पड़े अनुपयोगी सामान की सफाई की गयी है। बयान के मुताबिक, स्वच्छता अभियान 15 दिनों तक यानी 11 जून से 26 जून तक प्रतिदिन सुबह आठ बजे से 11 बजे तक चलाया जाएगा। बयान में कहा गया है कि उपराज्यपाल के निर्देश पर जन प्रतिनिधियों, आरडब्ल्यूए, व्यापार संगठनों, सामाजिक संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों को अभियान को सही तरीके से चलाने के लिए काम पर लगाया गया है।

बयान में ये भी कहा गया है कि एमसीडी से संबंधित सभी विभाग कार्य योजना के अनुसार काम करेंगे। वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, आवासीय कॉलोनियों, धार्मिक स्थलों, जेजे कॉलोनियों वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और कचरे के ढेर को हटाने, सभी सार्वजनिक सुविधाओं की सफाई और कीटनाशकों का छिड़काव किया जाएगा। बिना लाइसेंस के खाद्य सामग्री बेचने वालों के खिलाफ एमसीडी कर्मचारी उचित कार्रवाई करेंगे। यह भी सुनिश्चित करेंगे कि पुलिस थाना परिसर में जब्त वाहनों को ठीक से ढंका गया है। नागरिक निकाय ने कहा, इसके अलावा, कीटनाशक का छिड़काव, पानी की टंकियों को साफ रखना और निगम द्वारा संचालित स्कूलों और उनके शौचालय ब्लॉकों की सफाई सर्वोच्च प्राथमिकता होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here