Aaj ka samachar in delhi: दिल्ली में किसी योजना के प्रगति को लेकर क्या हैं बड़ी रुकावटें, नए मुख्य सचिव ने 25 अप्रैल तक मांगी रिपोर्ट

0
151

दिल्ली के नए मुख्य सचिव नरेश कुमार कार्यभार संभालते ही हरकत में आ गए है। उन्होंने विभागों के आलाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने सभी विभागों से छोटी से लेकर बड़ी योजनाओं, नई योजनाओं को लेकर बनी नीतियों, कैबिनेट फैसले से लेकर बजट में घोषणाओं तक को लेकर की मौजूदा स्थिति क्या है। किसी योजना के प्रगति को लेकर बड़ी रूकावटें क्या है इन सबकी जानकारी 25 अप्रैल तक जमा कराने को कहा है। उन्होंने अधिकारियों से जनहित से जुड़ी योजनाओं को लेकर भी विभागों से जानकारी मांगी है।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों से कहा है कि दिल्ली सरकार कैबिनेट ने जिन योजनाओं को मंजूरी दी है उसका मौजूदा स्थिति क्या है। वह योजानएं कहा तक पहुंच चुकी है। उसके दिशा निर्देश क्या है वह कब तक लागू होगी। अगर चरणबद्ध तरीके से लागू होगी तो उसकी भी पूरी जानकारी विभागों से उपलब्ध कराने को कहा है। इसके अलावा विभागीय मंजूरी नहीं मिलने के कारण अटकी योजनाओं को लेकर भी जानकारी मांगी है। उन्होंने बड़ी योजनाओं को पांच बिंदुओं पर जानकारी मांगी है। पहला विभाग के योजना को लेकर विभाग का संगठन ने क्या प्रस्ताव या योजना रखी है। विभाग ने योजना का प्रस्ताव क्यों रखा है यानि उसका उदेश्य क्या है। उसे लागू करने के लिए तो जो समय सारिणी तैयार की गई है उसकी जानकारी। उसे लेकर क्या मुश्किल या अड़चन सामने आ रही है। आखिरी विभाग उसे आगे कैसे बढ़ा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here